चमोली में धूमधाम से मनाई गई महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती,DM ने इन कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित

Edited By Vandana Khosla, Updated: 02 Oct, 2024 12:25 PM

birth anniversary of mahatma gandhi and lal bahadur shastri celebrated

चमोलीः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस पूरे जनपद में श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सभी राजकीय भवनों, कार्यालयों एवं संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जिला कार्यालय परिसर...

चमोलीः राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दिवस पूरे जनपद में श्रद्धा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सभी राजकीय भवनों, कार्यालयों एवं संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जिला कार्यालय परिसर में जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बापू जी व शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण कर माल्यार्पण किया। इस दौरान बापू के प्रिय भजन 'रघुपति राघव राजा राम' का गायन कर उन्हें याद किया गया। बापू एवं शास्त्री जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए महापुरुषों के जीवन आदर्शों पर चलने का संकल्प लेने के साथ ही जिलाधिकारी ने स्वच्छता शपथ दिलाई। इस दौरान शहीद स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को नमन किया गया।

डीएम ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ के कार्यकर्ताओं को किया सम्मानित
जिलाधिकारी ने कहा कि आजीवन अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने वाले बापू ने संपूर्ण मानव जाति को न सिर्फ मानवता का पाठ पढ़ाया बल्कि जिदंगी जीने का सही तरीका भी सिखाया। डीएम ने कहा कि बापू ने स्वच्छ भारत का सपना देखते हुए अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। वहीं आज बदलती जीवनशैली में स्वच्छता के लिए हमें बापू के आदर्शों पर चलना चाहिए। बता दें कि ‘स्वच्छता ही सेवा’ राष्ट्रव्यापी अभियान के अन्तर्गत जनपद चमोली के समस्त ग्राम पंचायत एवं शहरी क्षेत्रों में बीती 14 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2024 तक वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया। वहीं  मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी ने नगर पालिका गोपेश्वर द्वारा आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में विशेष सहयोग एवं योगदान करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता, कर्मचारी और पर्यावरण मित्रों को सम्मानित किया।

इस प्रतियोगिता में 34 स्वयं सहायता समूहों ने किया प्रतिभाग 
स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान आयोजित प्रतियोगिता में 34 स्वयं सहायता समूहों ने प्रतिभाग किया था। जिसमें पहला स्थान हासिल करने पर संकल्प स्वयं सहायता समूह को 3100 रुपये का नगद पुरस्कार, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जबकि दूसरे स्थान पर महादेव स्वयं सहायता समूह को 2100 रुपये और तीसरे स्थान पर आस्था स्वयं सहायता समूह को 1100 रुपये का नगद पुरस्कार, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। अन्य 31 स्वयं सहायता समूह को सांत्वना पुरस्कार के तहत ट्रॉफी व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित  किया गया। नगर पालिका गोपेश्वर के स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड अंबेसडर शांति प्रसाद भट्ट, सामाजिक कार्यकर्ता सुशीला सेमवाल, पर्यावरण मित्र तुलवा राम, संजीव, महेश, सतेन्द्र, चयन, पदमेन्द्र सहित पालिका के कार्मिक चन्द्रमोहन सिंह पंवार, संदीप सिंह परवाल, विजय लक्ष्मी नेगी, राहुल तिवाडी को भी शॉल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

गांधी जयंती पर इन स्थानों पर बांटे फल 
गांधी जयंती के अवसर पर जिला कारागार पुरसाडी में कैदियों, जिला चिकित्सालय में मरीजों और वृद्धाश्रम में निराश्रित बुजुर्गों में फल वितरण किए गए। गांधी जयंती के पूर्व संध्या पर खेल विभाग द्वारा क्रॉस कंट्री दौड़ आयोजित की गई। जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में भी गांधी जी के जीवन दर्शन पर विविध कार्यक्रम हुए। जिला कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी विवेक प्रकाश, मुख्य कोषाधिकारी मामूर जहां सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कार्मिक और स्कूल के छात्र-छात्राएं मौजूद थी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!