रुद्रप्रयागः महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में प्रारंभ हुआ 6वीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट' का प्री इवेंट

Edited By Nitika, Updated: 30 Nov, 2023 09:41 AM

pre event of 6th world congress on disaster management started

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन एवं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि के संयुक्त तत्वाधान में 'छठवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट' का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक शैलारानी रावत जी के द्वारा किया गया। वहीं इस कार्यक्रम को संबोधित...

 

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन एवं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि के संयुक्त तत्वाधान में 'छठवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑन डिजास्टर मैनेजमेंट' का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक शैलारानी रावत जी के द्वारा किया गया। वहीं इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन उनकी केदार घाटी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है।

PunjabKesari

विधायक महोदया ने अपने आपदा अनुभवों को साझा करते हुए महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं से अपील की कि वह अपने गांव में एक-एक आपदा प्रबंधन टीम बनाएं और स्वयं को सदैव आपदा से निपटने के लिए तैयार रखें। आज के कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्राचार्य, राजकीय महाविद्यालय गुप्तकाशी डॉ. पीएस जगवान जी ने पहाड़ों में घरों की बनावट कैसी हो इस और ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि 'धैर्य' आपदा प्रबंधन का महत्वपूर्ण तत्व है और हमेशा इस सोच के साथ आगे बढ़ना है कि अपने गांव और समाज के लोगों को आपदा से बचाना है। आपदा से बचाव के लिए हमें सदैव अपने घरों में कुछ प्राथमिक वस्तुएं जैसे रस्सी, कुदाल, टॉर्च हमेशा अपने आसपास रखनी चाहिए।

PunjabKesari

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सोमनाथ पोस्ती जी ने स्काउट एवं गाइडिंग के ध्येय को रेखांकित करते हुए प्रशासन से यह आशा की कि वह पुराने खाली पड़े विद्यालय के भवनों का प्रयोग आपदा प्रबंधन एवं स्काउट गाइड के प्रशिक्षण के लिए उपलब्ध करवाएं तो यह आपदा प्रबंधन की दिशा में बेहतर प्रयास होगा और स्थानीय स्तर पर वॉलंटियर्स तैयार किया जा सकेंगे। कार्यक्रम संयोजक डॉ. अखिलेश्वर कुमार द्विवेदी के द्वारा तीन दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एलडी गार्गी ने आपदा प्रबंधन के अंतर्गत मानव जनित आपदा व प्राकृतिक आपदा पर चर्चा की। महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. सीताराम नैथानी जी ने सभी आगंतुकों का धन्यवाद प्रेषित कर कार्यक्रम के सफल संचालन की कामना की।

PunjabKesari

प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में प्राथमिक चिकित्सा पर छात्र-छात्राओं हेतु प्रशिक्षकों प्रदीप सिंह एवं विजय पंवार ने कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में सीपीआई देने व चोट व घाव होने पर प्री हॉस्पिटल ट्रीटमेंट पर एक डेमो द्वारा आपदा से बचाव की युक्तियों पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. केपी चमोली जी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। रोवर्स एंड रेंजर्स के सभी छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण में शामिल रहे।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!