बाबा केदारनाथ के दर्शनों को पहुंचे राज्यपाल गुरमीत सिंह, विशेष पूजा अर्चना कर विश्व जनकल्याण के लिए की कामना

Edited By Vandana Khosla, Updated: 28 Oct, 2024 03:39 PM

governor gurmeet singh reached baba kedarnath

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह आज यानी सोमवार को बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे है। उन्होंने बाबा केदार का रुद्राभिषेक करने के साथ ही विशेष पूजा अर्चना की। वहीं, इस अवसर पर प्रदेश की...

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह आज यानी सोमवार को बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे है। उन्होंने बाबा केदार का रुद्राभिषेक करने के साथ ही विशेष पूजा अर्चना की। वहीं, इस अवसर पर प्रदेश की प्रगति एवं खुशहाली के साथ ही विश्व जनकल्याण की कामना की। इस दौरान उन्होंने केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों की जानकारी भी प्राप्त की।

PunjabKesari

धाम के दर्शनों को पहुंचे राज्यपाल का पुजारियों ने किया स्वागत
मिली जानकारी के अनुसार एक दिवसीय दौरे पर बाबा केदारनाथ धाम के दर्शनों को पहुंचे राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह का जिलाधिकारी डा0 सौरभ गहरवार ने वी0आई0पी0 हेलीपैड पर पुष्पगुच्छ भेंट कर केदारनाथ आगमन पर स्वागत किया। इस दौरान ड्यूटी पर मौजूद सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का अभिनंदन करने के बाद राज्यपाल तीर्थ पुरोहित समाज एवं मुख्य पुजारी से मिले। साथ ही तीर्थ पुरोहित एवं पुजारियों द्वारा उनका रुद्राक्ष एवं फूल मालाओं से स्वागत किया गया एवं पूजा अर्चना के बाद राज्यपाल ने मंदिर प्रांगण में खड़े श्रद्धालुओं का अभिवादन कर बाबा केदार के जयकारे भी लगवाये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ये हमारा सौभाग्य है कि हम आज बाबा केदार की पवित्र धरती पर मौजूद हैं तथा हमें उनके दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा अपनी अंतिम चरण में है तथा इस यात्रा में अब तक लगभग 43 लाख श्रद्धालुओं ने चारों धामों के दर्शन कर लिए हैं। इस यात्रा में कई कठिनाइयां भी आई है किन्तु शासन प्रशासन के द्वारा उपलब्ध कराई गई बेहतर सुविधाओं व व्यवस्थाओं के सफल संचालन से ही यात्रा सुव्यवस्थित ढंग से संचालित हुई है। इसके लिए उन्होंने यात्रा व्यवस्था में लगे अधिकारी कर्मचारियों, पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, डीडीआरएफ, आईटीबीपी सहित तीर्थ पुरोहितों का भी आभार व्यक्त किया है।

PunjabKesari

धाम में चल रहे निर्माण कार्यों की डीएम से ली जानकारी
 वहीं, राज्यपाल ने केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी जिलाधिकारी से ली। उन्होंने कहा कि केदारपुरी में जो भी निर्माण कार्य किए जा रहे हैं उन कार्यों को पूर्ण करने में सभी अधिकारियों एवं इंजीनियरों व श्रमिकों का महत्वपूर्ण योगदान है। जो कठिन परिस्थितियों में दिन रात कार्य कर केदारपुरी को दिव्य एवं भव्य बनाए जाने के लिये कार्य कर रहे हैं। जिसके लिए उन्होंने सभी के योगदान के लिए उनकी सराहना एवं प्रशंसा की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केदारनाथ में काम कर रहे श्रमिकों एवं कार्मिकों को किसी भी प्रकार कोई परेशानी एवं असुविधा न हो, साथ ही उनके खान-पान एवं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने को कहा।

PunjabKesari

इन अधिकारियों समेत श्रद्धालु रहे मौजूद
इस अवसर पर जिलाधिकारी सौरभ गहरवार, अमित श्रीवास्तव ए0डी0सी0 राज्यपाल, मुख्य विकास अधिकारी जी0एस0 खाती, पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध घिल्डियाल, अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी केदारनाथ विकास प्राधिकरण योगेन्द्र सिंह, मुख्य पुजारी शिवशंकर लिंग, महावीर तिवारी, लक्ष्मी नारायण जुगरान, ओमप्रकाश शुक्ला, राजकुमार तिवारी, उमेश पोस्ती, विनोद शुक्ला, संजय तिवारी सहित सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी  सुरक्षा बल एवं श्रद्धालु मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!