रावत ने UKCDP निदेशालय देहरादून सभागार में अधिकारियों को कार्यक्रम की तैयारियों में तेजी लाने के दिए निर्देश

Edited By Nitika, Updated: 28 Mar, 2023 09:32 AM

rawat gave instructions to the officials

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में आंशिक बदलाव के चलते सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यूकेसीडीपी निदेशालय देहरादून सभागार में कार्यक्रम की तैयारियों में तेजी लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

 

देहरादून(कुलदीप रावत): केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में आंशिक बदलाव के चलते सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यूकेसीडीपी निदेशालय देहरादून सभागार में कार्यक्रम की तैयारियों में तेजी लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले अमित शाह का 31 मार्च को प्रस्तावित दौरा था लेकिन किन्ही कारणवश अब वह 1 दिन पहले यानि 30 मार्च को देवभूमि आएंगे। उत्तराखंड राज्य में न्याय पंचायत स्तर पर 600 बहुद्देशीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन कार्य का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में बदलाव के चलते राज्य का सहकारिता विभाग सभी कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। केन्द्रीय मंत्री के उत्तराखंड दौरे को देखते हुए धन सिंह रावत ने कार्यक्रम एवं विभिन्न योजनाओं के शुभारम्भ से संबंधी तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। 

PunjabKesari

वहीं सहकारिता मंत्री ने बताया कि अब 30 मार्च को केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। इस दौरान वह ऋषिकुल मैदान हरिद्वार से सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं का शुभारम्भ करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेशभर की 670 न्यायपंचायतों में बहुउद्देशीय सहकारी समितियों का कम्प्यूटरीकरण का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है, जिनका शुभारम्भ केन्द्रीय सहाकरिता मंत्री ऑनलाइन करेंगे।  इस योजना के शुरू होने से प्रदेशभर के किसानों को समितियों के माध्यम से एक ही छत के नीचे विभिन्न सुविधाएं मिल सकेंगी। इसके साथ ही प्रदेश के 95 एमपैक्सों में जन सुविधा केन्द्र एवं जन औषधी केन्द्रों की स्थापना का शुभारम्भ भी मुख्य अतिथि के कर कमलों से सम्पन्न होगा।

कार्यक्रम में कृषि और औद्यानिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रगतिशील किसानों को सम्मानित करने के साथ ही दीन दयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के अंतर्गत शून्य ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को चैक वितरण भी किया जाएगा। विभगाय मंत्री ने बताया कि मुख्य अतिथि द्वारा सभी 95 विकासखंडों में राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना के अंतर्गत संयुक्त सहकारी खेती के संचालन का भी शुभारम्भ किया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!