गांधी पार्क को मल्टी स्टोरी बनाने की कवायद एक बार फिर शुरू, जिला प्रशासन ने जांच के लिए भेजा मिट्टी का सैंपल

Edited By Vandana Khosla, Updated: 14 Sep, 2024 02:37 PM

efforts to make gandhi park multi storey started once again

उधम सिंह नगर : उत्तराखंड के जनपद उधम सिंह नगर के रुद्रपुर स्थित शहर के बीचो-बीच गांधी पार्क में मल्टी स्टोरी बनाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पार्क की मिट्टी के सैंपल को भरकर जांच के लिए भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है। हालांकि इस गांधी...

उधम सिंह नगर : उत्तराखंड के जनपद उधम सिंह नगर के रुद्रपुर स्थित शहर के बीचो-बीच गांधी पार्क में मल्टी स्टोरी बनाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पार्क की मिट्टी के सैंपल को भरकर जांच के लिए भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है। हालांकि इस गांधी पार्क को बचाने की मुहिम स्थानीय लोगों, समाजसेवियों तथा राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं द्वारा विगत वर्ष पूर्व में भी चलाई गई थी। जिस का स्लोगन था "गांधी पार्क बचाओ" इस मुहिम के द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किए गए।

वहीं स्थानीय लोगों ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि जब नगर में भूखंड सिंचाई विभाग की भूमि अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने के लिए पर्याप्त है, तो आप गांधी पार्क को अंडरग्राउंड पार्किंग में बदलने के लिए क्यों तुले पड़े हो। इस विरोध प्रदर्शन के चलते तब जिला प्रशासन बैक फुट पर आया और मामला शांत हुआ। लेकिन एक बार फिर से गांधी पार्क को अंडर ग्राउंड पार्किंग बनाने की जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है ।

पूर्व विधायक ने खाली भूमि पर की पार्किंग बनाने की मांग
दरअसल, पूरा मामला जनपद उधम सिंह नगर के रुद्रपुर के बीचों-बीच गांधी पार्क का है। जहां रुद्रपुर शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा गांधी पार्क को अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने की कवायद शुरू की गई थी । लेकिन स्थानीय लोगों ने इसका कड़ा विरोध जताया था। जिसको लेकर स्थानीय लोगों ने लगातार विरोध प्रदर्शन किया और एक मुहिम चलाई 'गांधी पार्क बचाओ' तदुपरांत जिला प्रशासन बैक फुट पर आया और मामला शांत हो गया। वहीं इस मामले के शांत होने के बाद गांधी पार्क के मैदान को डबल स्टोरी बनाने का जिन एक बार फिर से चिराग से बाहर निकलकर सामने आ गया है। जहां राजनीति गलियारों में भी चर्चाओं का माहौल गर्म हो गया है । वहीं पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल ने गांधी पार्क को छोड़कर विभिन्न विभागों की खाली सरकारी भूमि पर अंडरग्राउंड पार्किंग व मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराने की मांग कर रहे है। ठुकराल ने कहा कि सिब्बल सिनेमा के सामने खाली सरकारी भूखंड, सिंचाई विभाग की खाली भूमि या काशीपुर रोड पर सिर गोटिया बस्ती के पास ट्रेनिंग सेंटर रोड पर खाली भूखंड पर अंडरग्राउंड पार्किंग व मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण हो सकता है।

गांधी पार्क में स्थापित भारत की महान विभूतियों की प्रतिमाएं 
उन्होंने कहा कि गांधी पार्क के मैदान में होने वाले दशहरा मेला, राजनीतिक, धार्मिक, सामाजिक व व्यापारिक कार्यक्रमों को देखते हुए वहां अंडरग्राउंड पार्किंग का निर्माण करके उजड़ा ना जाए । जिससे पूरा शहर प्रभावित हो सकता है। वहीं गांधी पार्क में भारत की महान विभूतियों की प्रतिमाएं भी स्थापित है। जहां पर जाकर के उन प्रतिमाओं को देखकर आजादी के दिनों की याद दिलाता है। पूर्व विधायक राजकुमार ठुकराल ने आरोप लगाते हुए कहा की महात्मा गांधी आप के विरोधी विचारधारा के है। आप गांधी के नाम को समाप्त करना चाहते हो। उन्होंने कहा कि आपका बस नहीं चले नहीं तो आप नोटो से भी गांधी के फोटो को भी हटा दोगे। ठुकराल ने डटकर कहा कि गांधी पार्क  इकलौता ही शहर का पार्क है, इसको ही खत्म कर देना चाहते हो। हालांकि शहर में देश आजाद होने के समय से ही भूमियां मौजूद है, जिसमें डबल स्टोरी पार्किंग बनाई जा सकती है ।

विकास प्राधिकरण के सचिव ने दी ये जानकारी
विकास प्राधिकरण के सचिव पंकज उपाध्याय ने कहा कि मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए कोई सैंपलिंग नहीं की गई है, न ही हमारा प्रस्ताव है। पूर्व में जो पार्किंग सिंचाई विभाग में बनाना प्रस्तावित था । इसमें यह पाया गया कि शहर और पार्किंग के प्रस्ताव के बीच में हाईवे आता है। जिसमें ट्रैफिक में भी समस्या आएगी और जो लोग पार्किंग में गाड़ी पार्क करके बाजार जाएंगे उसमें यातायात में भी समस्या उत्पन्न होगी। इसमें दुर्घटना की स्थिति बनी रहेगी । इस संभावना को देखते हुए निर्णय लिया गया था कि गांधी पार्क में पार्क का स्वरूप सुनिश्चित करते हुए अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जा सकती है। वहीं निर्माण जल निगम को अपेक्षा की गई थी कि पहले (soil testing) मिट्टी परीक्षण कराएं। जो हम सोच रहे हैं वह टेक्निकल सही है या नहीं है। उसके बाद जो हमारी महायोजना है, उसके अंतर्गत हम वहां पर क्या-क्या कर सकते हैं जो जनता के लिए सुविधा, सुगम और सुरक्षित हो ऐसा हमारा पार्किंग बनाने का प्रयास है। इसके चलते हमने मिट्टी परीक्षण कराई है। इसके अतिरिक्त परीक्षण करने के बाद ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी ।
  

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!