CM धामी ने रीठा साहिब में छोड़ मेले का किया शुभारंभ, जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल' के लगे घोष

Edited By Nitika, Updated: 04 Jun, 2023 01:28 PM

dhami inaugurated chhor mela in reetha sahib

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लदिया और रतिया नदी के संगम पर सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थल गुरुद्वारा श्री रीठा साहिब में सालाना जोड़ मेले का शुभारंभ किया।

चम्पावत/नैनीतालः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लदिया और रतिया नदी के संगम पर सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थल गुरुद्वारा श्री रीठा साहिब में सालाना जोड़ मेले का शुभारंभ किया। मेले का शुभारंभ गुरु ग्रंथ साहिब पाठ की लड़ी ‘जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल, जो बोले सो निहाल सत श्री अकाल' के घोष के साथ हुआ।

PunjabKesari

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘जितने बैसन साध जन, सो थान सुहन्दा' अर्थात् जहां महापुरुषों के चरण पड़ते हैं वह स्थान तीर्थ बन जाता है। उन्होंने कहा कि माना जाता है कि वर्ष 1501 में श्री गुरु नानक देव जी अपने शिष्य मरदाना के साथ रीठा साहिब आए तो इस दौरान उनकी मुलाकात सिद्ध मंडली महंत गुरु गोरखनाथ के शिष्य ढेरनाथ से हुई। जब गुरु नानक जी महाराज और ढेरनाथ के बीच लंबा संवाद चल रहा था, तभी शिष्य मरदाना को भूख लगी। जब भोजन ना मिला तो फिर निराश होकर श्री गुरु नानक देव के पास पहुंचा। गुरु नानक देव जी ने शिष्य के सामने रीठे के पेड़ को छूकर खाने का आदेश दिया। रीठा कड़वा होता जानकर भी मरदाना ने गुरु के आदेश का पालन करते हुए जैसे ही एक रीठे को खाया, रीठे के फल को मीठा पाया। तब से इस स्थान का नाम रीठा साहिब पड़ गया और तभी से यहां पर श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में भी मीठा रीठा बांटा जाता है।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री रीठा साहिब ऐसा दिव्य स्थान है जहां गुरुनानक देव जी ने सत्संग कर कड़वे रीठे में मिठास भर कर दुनिया को प्रेम, सेवा व समर्पण का संदेश दिया था। उन्होंने कहा कि जैसी अनुभूति आप सभी को कार सेवा के समय होती है, वैसी ही अनुभूति आज मुझे जोड़ मेले में आप सबके बीच उपस्थित होकर हो रही है। उन्होंने कहा कि गुरुनानक देव जी की शिक्षाओं में ‘इक ओंकार सत नाम ' का मंत्र गहन प्रेरणा देने वाला है। भलाई के मार्ग पर चलने के साथ-साथ करुणा, न्याय और समानता की भावना को प्रदर्शित करने वाली उनकी शिक्षा सारी मानव जाति का मार्गदर्शन तथा समाज को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य करने वाली हैं। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी के इस चमत्कारिक शक्ति केन्द्र रीठा साहिब के अलावा गुरु गोविंद सिंह जी की दिव्य तपस्थली हेमकुंड साहिब, नानकमत्ता साहिब और गुरु परम्परा के अनेक पवित्र स्थल इस उत्तराखण्ड की धरती पर गुरु महाराज की शिक्षाओं का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए प्रसन्नता का विषय है कि प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में हेमकुंड साहिब तक रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। अब दुनियाभर से सिक्ख श्रद्धालु हेमकुंड साहिब के दर्शन आसानी से कर पाएंगे।

PunjabKesari

यह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के ही कुशल नेतृत्व का प्रतिफल है कि आज करतारपुर कॉरिडोर प्रारंभ करने जैसा कठिन कार्य पूर्ण हो पाया और सिख समाज की जो वर्षों पुरानी मुराद थी वो पूरी हो पाई। यही नहीं प्रधानमंत्री ने एक ओर जहां 26 दिसंबर को गुरू गोविंद सिंह जी के साहिबजादों की शहादत को याद करने के लिए पहली बार ‘वीर बाल दिवस' मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया, वहीं दूसरी ओर गुरू तेग बहादुर जी की जयंती पर सूर्यास्त के बाद लाल किले से जनता को संबोधित कर इतिहास रचने वाले पहले प्रधानमंत्री बने। उन्होंने कहा कि आज हम सब इस पावन पर्व पर सभी गुरुओं की पवित्र शिक्षाओं पर अटूट श्रद्धा और द्दढ़ विश्वास के साथ पवित्र परम्पराओं को आगे बढ़ाने का संकल्प लें। उनके बताए गये मार्ग पर चलें। उन्होंने रीठा साहिब में लधिया नदी में मोटर पुल के निर्माण की घोषणा की। वहीं इससे पहले मुख्यमंत्री के रीठा साहिब पहुंचने पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया और सरोफा भेंट किया गया। उन्होंने मत्था टेका और प्रदेश की खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री ने गुरु गोरखनाथ मन्दिर में भी दर्शन कर आशीर्वाद लिया।

इस दौरान ग्रामीणों की ओर से रीठा साहिब में डिग्री कॉलेज की खोलने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चौड़ापिता का उच्चीकरण, धरसों खनोलिया मोटर मार्ग का डामरीकरण केड़ा इजर-कोडार मोटर मार्ग का निर्माण, पशु चिकित्सालय रीठा साहिब में पर्याप्त स्टाफ की तैनाती, अटल आदर्श इंटर कॉलेज चौड़ा मेहता में रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति जैसी अन्य समस्याएं रखी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!