उत्तराखंड विधानसभा में बजट पारित होने के बाद सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, विधानसभा अध्यक्ष ने किया सभी का धन्यवाद

Edited By Harman Kaur, Updated: 17 Mar, 2023 02:09 PM

session adjourned sine die after budget is passed in uttarakhand

उत्तराखंड विधानसभा के 4 दिवसीय बजट सत्र को आज वर्ष 2023-24 के लिए 76 हजार 592 करोड़ रुपए का बजट ध्वनिमत से पारित होने के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है....

गैरसैंण: उत्तराखंड विधानसभा के 4 दिवसीय बजट सत्र को आज वर्ष 2023-24 के लिए 76 हजार 592 करोड़ रुपए का बजट ध्वनिमत से पारित होने के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने विपक्ष एवं पक्ष के सभी सदस्यों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेशहित एवं जनहित के अनेक विषयों पर सदन में दोनों दलों द्वारा शांति पूर्वक चर्चा हुई। 4 दिवसीय बजट सत्र की कार्यवाही 21 घंटे 36 मिनट तक चली। बुधवार सुबह 11 बजे नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने नियम 310 के अंतर्गत, कार्य स्थगन की सूचना देते हुए चर्चा की मांग की। इस पर विधानसभा अध्यक्ष (पीठ) ऋतु भूषण खंडूरी ने उसे नियम 58 में स्वीकार कर लिया। इसके बावजूद आर्य ने अपनी बात जारी रखते हुए आज के कार्यवृत (एजेंडे) में सत्रावसान होने का मंतव्य स्पष्ट होने पर चिंता व्यक्त की।      

 भगवानपुर में पीपीपी मोड पर बनेगा मेडिकल कॉलेज- स्वास्थ्य मंत्री
उन्होंने कहा कि कार्य मंत्रणा समिति की बैठक की सूचना प्रतिपक्ष को नहीं दी गई। जबकि उसमें प्रीतम सिंह सदस्य के रूप में हैं। उन्होंने मंगलवार को विपक्ष के सदस्यों के निलंबन का जिक्र करते हुए यह भी कहा कि इस संदर्भ में बुधवार को भी स्पष्ट किया जा चुका है कि सदस्यों का निलंबन अनुचित था। नेता प्रतिपक्ष आर्य के इस विषय पर संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तर देते हुए बताया कि चूंकि सदन नियमों के अनुसार चलता है और कार्य मंत्रणा समिति के निर्देश पर ही चलता है, इसलिए यह कार्यवृत्त उसके अनुरूप ही तैयार किया गया है। इसके बाद शुरू हुए प्रश्नकाल में कांग्रेस की ममता राकेश द्वारा भगवानपुर में मेडिकल कॉलेज स्थापना संबंधी प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि भगवानपुर में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेज बनेगा।

'उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मामले में उत्तराखंड देश के 3 राज्यों में शुमार है'
भारत सरकार के मानकों के अनुसार, वहां आसपास 200 बिस्तर से अधिक वाला कोई अस्पताल नहीं है, इसलिए राजकीय मेडिकल हरिद्वार में 2024-25 में बनकर तैयार हो जाएगा। जहां छात्रों को चिकित्सा शिक्षा दिया जाना भी शुरू हो जायगा। उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में श्री रावत ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में सदन को बताया कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के मामले में उत्तराखंड देश के तीन राज्यों में शुमार है। देश में उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात 27.3 प्रतिशत है, जबकि उत्तराखंड में 45.7 प्रतिशत बच्चे डिग्री कॉलेज में पढ़ते हैं। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि राज्य में 119 राजकीय कॉलेज, पांच सरकारी विश्वविद्यालय हैं और 300 से ज्यादा निजी डिग्री कॉलेज हैं। इसके अलावा 21 निजी विश्वविद्यालय हैं। इस सत्र के दौरान विधान सभा को 603 प्रश्न प्राप्त हुए, जिसमें स्वीकार 08 अल्पसूचित प्रश्न में 1 उत्तरित,180 तारांकित प्रश्न में 46 उत्तरित, 180 अतारांकित प्रश्न में 197 उत्तरित, कुल 29 प्रश्न अस्वीकार / निरस्त किए गए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!