CM धामी ने हल्द्वानी को दी बड़ी सौगात, 172 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

Edited By Vandana Khosla, Updated: 16 Oct, 2024 08:56 AM

cm dhami gave a big gift to haldwani

हल्द्वानी : उत्तराखंड के हल्द्वानी में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल जिले के लिए 172 करोड़ से भी ज्यादा 18 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने लंबे समय से प्रतीक्षारत जमरानी बांध परियोजना में प्रभावित लोगों को...

हल्द्वानी : उत्तराखंड के हल्द्वानी में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल जिले के लिए 172 करोड़ से भी ज्यादा 18 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने लंबे समय से प्रतीक्षारत जमरानी बांध परियोजना में प्रभावित लोगों को मुआवजे की राशि का चेक भी वितरित किया। वहीं इस मौके पर सीएम धामी ने कहा कि जमरानी बांध निर्माण में 6 गांवों के 1200 से भी अधिक परिवार प्रभावित हो रहे हैं। इनमें से 719 परिवारों का सर्वे का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों का पुनर्वास उधम सिंह नगर के पराग फॉर्म में किया जा रहा है। साथ ही उन्हें रिहायशी और कृषि कार्यों के लिए भी जमीन उपलब्ध कराने की बात कही। 

"जमरानी बांध परियोजना का निर्माण शुरू"
जानकारी के अनुसार राज्य के सीएम धामी ने हल्द्वानी में आयोजित कार्यक्रम में ₹172 करोड़ से अधिक की 18 विकास योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसी के साथ ही जमरानी बांध परियोजना के प्रभावितों के लिए मुआवजे की ₹479 करोड़ से अधिक की धनराशि का वितरण किया। वहीं इस अवसर पर धामी ने प्रभावित परिवारों के साथ संवाद कर उनकी समस्याओं को सुना व उनके त्वरित समाधान हेतु आश्वासन दिया। सीएम ने कहा कि जमरानी बांध परियोजना का निर्माण शुरू हो गया है। धामी ने कहा कि आने वाले 25 वर्षों की चुनौतियों को ध्यान में रख इस परियोजना का निर्माण किया जा रहा है। बताया गया कि यह परियोजना न केवल जल संसाधनों को सहेजने में सहायक सिद्ध होगी अपितु क्षेत्र के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

"उत्तराखंड में सख्त भू कानून लाया जाएगा"
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में बाहरी व्यक्तियों द्वारा खरीदी गई जमीनों को लेकर कहा कि भविष्य में प्रदेश में सख्त भू कानून लाया जाएगा। फिलहाल, उन्होंने ऐसी जमीनों के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी जुटाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी पता लगाए कि जिन उद्देश्यों के लिए जमीनें खरीदी गई थी। वह उद्देश्य से उन भूखंडों में पूरे किए जा रहे हैं या नहीं। वहीं आगे कहा कि बाहरी व्यक्तियों द्वारा उत्तराखंड में खरीदी गई जमीनों की जांच का काम अभी जारी है। साथ ही कहा की जमीनों को खुर्द बुर्द करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

"केदारनाथ में सरकार ने लगातार विकास कार्य किए"
वहीं,केदारनाथ उप चुनाव पर बोलते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केदारनाथ हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। वहां पर हमारी सरकार ने लगातार विकास के काम किए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए भी केदारनाथ बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। केदारनाथ की जनता भी चाहती है कि उस क्षेत्र में लगातार विकास होता रहे। उन्होंने कहा कि केदारनाथ क्षेत्र में बीते दिनों आपदा के दौरान 29 जगह पर सड़क मार्ग अवरुद्ध हुआ था, लेकिन सरकार ने उन सभी अवरुद्ध मार्गों को जल्द से जल्द खोलकर केदारनाथ यात्रा को पुनः शुरू करवाया है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!