उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड को मिला सिल्वर अवॉर्ड, मंत्री सतपाल महाराज ने की प्रशंसा

Edited By Harman, Updated: 01 Sep, 2024 06:05 PM

uttarakhand tourism development board receives silver award

नई दिल्ली में आयोजित आईसीआरटी इंडिया और उपमहाद्वीप पुरस्कार 2024 में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड को सिल्वर अवॉर्ड से नवाजा गया है।उत्तराखण्ड के पर्यटन मंत्री  सतपाल महाराज ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को बोर्ड की ओर से ग्रहण किया।

देहरादून:नई दिल्ली में आयोजित आईसीआरटी इंडिया और उपमहाद्वीप पुरस्कार 2024 में उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड को सिल्वर अवॉर्ड से नवाजा गया है।उत्तराखण्ड के पर्यटन मंत्री  सतपाल महाराज ने इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड को बोर्ड की ओर से ग्रहण किया।

 4050 उम्मीदवारों को विभिन्न कौशलों में किया गया प्रशिक्षित"
इस अवसर पर सतपाल महाराज ने उत्तराखंड में पर्यटन को समृद्ध करने और स्थानीय समुदायों को रोजगार के अवसर प्रदान करने की दिशा में उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड की भूमिका की प्रशंसा की।साथ ही उन्होंने बताया कि इस बोर्ड का व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम अब तीर्थयात्रा मार्ग के सबसे दूरदराज़ इलाकों तक पहुँच चुका है, ताकि हमारे गाइड हर कोने में पर्यटकों को बेहतरीन सेवा दे सकें। इस कार्यक्रम के तहत अब तक 4050 युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित किया जा चुका है, जिसमें 1000 धरोहर टूर गाइड्स, 500 कुशल टैक्सी चालक, 2000 गेस्ट हाउस केयरटेकर्स, और 550 प्रकृति गाइड्स शामिल हैं।गाइड्स को प्रशिक्षित करके, यह कार्यक्रम न केवल लोगों को उत्तराखण्ड की समृद्ध धरोहर और विविध प्राकृतिक परिदृश्यों के बारे में जानकारी प्रदान करता है बल्कि एक कुशल पेशेवरों का समूह भी तैयार करता है जो पर्यटकों को प्रभावशाली और सूचनापरक अनुभव प्रदान कर सकते हैं।

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक  मुग्धा सिन्हा और आईसीआरटी के संस्थापक निदेशक डॉ. हेरोल्ड गुडविन सहित विभिन्न राज्यों के पर्यटन विभागों के अधिकारी और विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!