हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि के लिए अल्मोड़ा में बनेगा पायलट प्रोजेक्ट: परिवहन मंत्री अजय टम्टा

Edited By Vandana Khosla, Updated: 20 Sep, 2024 03:15 PM

pilot project to be built in almora for himalayan organic rami

अल्मोड़ाः केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा ने हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि के लिए अल्मोड़ा में पायलेट प्रोजेक्ट बनाने की बात कही है। दरअसल, अल्मोड़ा में अपने घर पहुंचे टम्टा ने कहा कि हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि की खेती करने से किसानों को भरपूर...

अल्मोड़ाः केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री अजय टम्टा ने हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि के लिए अल्मोड़ा में पायलेट प्रोजेक्ट बनाने की बात कही है। दरअसल, अल्मोड़ा में अपने घर पहुंचे टम्टा ने कहा कि हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि की खेती करने से किसानों को भरपूर फायदा मिलेगा।

केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि से रेशा निकाल कर इसकी कताई, बुनाई कर मार्केट भेजने के लिए काम किया जाएगा। अजय टम्टा ने कहा कि हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि की खेती हाई एटीट्यूड क्षेत्रों में की जाती है। जिसको देखते हुए उन्होंने भी अपने घर में हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि की खेती करके इसे लगाया है।

टम्टा ने कहा कि प्राकृतिक फाइबर देने वाला ये पौधा मजबूत व टिकाऊ फाइबर कपड़े बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उत्तराखंड में किसानों को हिमालयन ऑर्गेनिक रैमि की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। वहीं आगे कहा कि इसमें किसानों को कई तरह से फायदा पहुंचेगा।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!