गढ़वाल आयुक्त ने ज्योशीमठ बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के साथ की बैठक, समस्याओं का जल्द निराकरण हेतु किया आश्वस्त

Edited By Vandana Khosla, Updated: 09 Oct, 2024 01:00 PM

garhwal commissioner held a meeting with the officials

चमोलीः गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय और आपदा प्रबंधन सचिव विनोद कुमार सुमन ने जोशीमठ मूल निवासी स्वाभिमान संगठन एवं जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने आश्वस्त किया कि नगर की समस्याओं का जल्द निराकरण किया जाएगा।

चमोलीः गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय और आपदा प्रबंधन सचिव विनोद कुमार सुमन ने जोशीमठ मूल निवासी स्वाभिमान संगठन एवं जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने आश्वस्त किया कि नगर की समस्याओं का जल्द निराकरण किया जाएगा।

"ज्योशीमठ को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध"      
गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि ज्योशीमठ को सुरक्षित बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है और इस दिशा में पूरी निष्ठा के साथ कार्य कर रही है। वहीं,ज्योशीमठ में आपदा पुर्नवास कार्यालय स्थापित करने की मांग पर गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर आपदा पुर्नवास कार्यालय स्थापित किया जाएगा। उन्होंने मौके पर ही आपदा पुर्नवास कार्यालय में एक तहसीलदार, एक रजिस्ट्रार कानूनगो तथा 2 अभियन्ताओं की तैनाती करने के आदेश दिए।

"ज्योशीमठ में प्रोटेक्शन कार्यों के लिए डीपीआर तैयार"
गढ़वाल आयुक्त ने कहा कि ज्योशीमठ में सीवरेज, ड्रेनेज, नाली सुधारीकरण और प्रोटेक्शन कार्यों के लिए डीपीआर बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है। साथ ही आईआईटी रुड़की से परीक्षण करने के बाद डीपीआर इसी महीने भारत सरकार को भेजी जाएगी। वहीं विष्णु प्रयाग में अलकनंदा और धौलीगंगा के तटों पर टो-प्रोटेक्शन के लिए डीपीआर तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावितों के विस्थापन के लिए बमोथ,गौचर भूमि चिन्हित की गई थी। लेकिन विस्थापितों द्वारा वहां विस्थापित होने को लेकर असहमति जताई गई। उन्होंने कहा कि जो लोग ज्योर्तिमठ में सुरक्षित स्थानों पर अपनी भूमि पर मकान बनाना चाहते हैं उस पर कोई आपत्ति नहीं है।

"मानव जीवन की सुरक्षा सरकार के लिए सर्वोपरि"
आयुक्त ने कहा कि ज्योर्तिमठ के आस पास ही प्रभावितों के विस्थापन के लिए सुरक्षित भूमि तलाशी जा रही है। उन्होंने एसडीएम ज्योर्तिमठ को निर्देश दिए कि औली के पास फल संरक्षण की 500 नाली भूमि का भूगर्भीय सर्वेक्षण कराके प्रभावितों के विस्थापन की योजना की तैयारी की जाए। इसी के साथ ही कहा कि सुरक्षित स्थान पर भूमि चयनित करें और उसका प्रस्ताव दें। वहीं,आपदा सचिव ने कहा कि मानव जीवन की सुरक्षा सरकार के लिए सर्वोपरि है। जोशीमठ को शत प्रतिशत सुरक्षित बनाने के लिए पुनर्निर्माण कार्यो की डीपीआर तैयार हो चुकी है। सीवरेज, ड्रेनेज तथा नाली निर्माण कार्य पूरे होने पर जोशीमठ पूर्णतया सुरक्षित बनाया जाएगा।

 इस बैठक के दौरान ये अधिकारी रहे मौजूद
जिलाधिकारी संदीप तिवारी ने बताया कि मूल निवास स्वाभिमान संगठन द्वारा रखी गई समस्या के निराकरण हेतु एसटीपी का कार्य शुरू कर दिया गया है। लीकेज, सीवरेज और पेयजल ट्रीटमेंट के लिए धनराशि स्वीकृत कर दी गई है। विष्णुप्रयाग से ऐरा पुल तक अलकनंदा और धौलीगंगा के किनारे सुरक्षा कार्य की डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। इस दौरान जिलाधिकारी संदीप तिवारी, एसडीएम चन्द्रशेखर वशिष्ठ, डीडीएमओ नन्द किशोर जोशी सहित मूल निवासी स्वाभिमान संगठन के सचिव समीर डिमरी, ज्योर्तिमठ बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक अतुल सती, कमल रतूडी,संजय उनियाल तथा व्यापार मंडल अध्यक्ष नैन सिंह भण्डारी आदि मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!