मानसखंड यात्रा का चौथा चरण शुरू, बेंगलुरु से मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन 153 पर्यटकों के साथ पहुंची लालकुआं

Edited By Nitika, Updated: 26 Aug, 2024 03:27 PM

fourth phase of manaskhand yatra begins

उत्तराखंड के कुमाऊं में संचालित मानसखंड यात्रा का चौथा चरण शुरू हो गया है। बेंगलुरु से मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन 153 पर्यटकों के साथ शनिवार देर रात को लालकुआं पहुंची।

 

नैनीतालः उत्तराखंड के कुमाऊं में संचालित मानसखंड यात्रा का चौथा चरण शुरू हो गया है। बेंगलुरु से मानसखंड एक्सप्रेस ट्रेन 153 पर्यटकों के साथ शनिवार देर रात को लालकुआं पहुंची।

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे के अनुसार उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद तथा आईआरसीटीसी (IRCTC) रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से संचालित मानसखंड यात्रा के तहत विशेष पर्यटक ट्रेन शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि अभी तक तीन यात्राओं का सफलतापूर्वक संचालन किया जा चुका है। इस यात्रा की अपार सफलता को देखते हुए चौथा चरण शुरू किया गया है। इसी के तहत बेंगलुरु से 153 यात्रियों के साथ मानसखण्ड एक्सप्रेस नामक 3-एसी ट्रेन नैनीताल के लालकुआं रेलवे स्टेशन पहुंची। उन्होंने बताया कि 11 दिनों की इस यात्रा के तहत पर्यटक कुमाऊं के कसार देवी, कटारमल, कैंचीधाम, चित्तई गोलू मन्दिर, जागेश्वर धाम, रानीखेत, भीमताल, नैनीताल, अल्मोड़ा, बाघनाथ, बागेश्वर, कौसानी आदि पर्यटक स्थलों का भ्रमण करेंगे। इस दौरान यात्रियों को पहाड़ी व्यंजन परोसे जाएंगे।

वहीं लालकुआं से पर्यटक सरोवर नगरी नैनीताल के लिए प्रस्थान किया। यहां मां नयना देवी मन्दिर में पूजा-अर्चना कर नैनीताल नगर के विभिन्न पर्यटक स्थलों का भ्रमण किया। इस बीच पर्यटकों में भारी उत्साह देखा गया। उन्होंने आगे बताया कि आगामी तीन अक्टूबर से गढ़वाल में भी इसी तर्ज पर यात्रा का संचालन किया जाएगा। तीन अक्टूबर को मुम्बई से हरिद्वार-ऋषिकेश के लिए बद्री-केदार कार्तिक स्वामी एक्सप्रेस का संचालन किया जाएगा। लालकुआं पहुंचने पर यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के विभिन्न प्रमुख पर्यटक स्थलों के अतिरिक्त विभिन्न अल्पज्ञात पर्यटक स्थलों के प्रचार-प्रसार हेतु उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद् की यह अनूठी पहल है, जिसके तहत अल्प ज्ञात स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!