नकल को लेकर शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, कहा- नकल विहीन परीक्षाएं संपन्न करवाने के लिए करें बैठक

Edited By Harman Kaur, Updated: 12 Mar, 2023 12:44 PM

education minister gave strict instructions to the officers regarding

आगामी 16 मार्च से शुरू हो रही उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं (Uttarakhand Board Exams) को लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं...

देहरादून (आशीष रमोला): आगामी 16 मार्च से शुरू हो रही उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं (Uttarakhand Board Exams) को लेकर शिक्षा विभाग (Education Department) ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। नकलविहीन परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत खुद मॉनिटरिंग (Monitoring) करने के साथ अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं।

'परीक्षा के लिए बनाए गए 1253 परीक्षा केंद्र'
शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि 16 मार्च से शुरू हो रही उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट 25 मई से पहले घोषित कर दिया जाएगा और परीक्षाएं पूरी पारदर्शिता से होंगी। इसके साथ ही नकलविहीन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए 1253 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर कुल 2 लाख 59 हजार 439 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे।

PunjabKesari

ये भी पढ़े....Uttarakhand: सड़क के लिए मोहताज हैं 6 हजार से अधिक गांवों, आयोग की रिपोर्ट ने किया खुलासा

नकलविहीन परीक्षा के लिए विभिन्न स्तरों पर बनाए जाएं सचल दल- शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री ने कहा नकलविहीन परीक्षा के लिए विभिन्न स्तरों पर सचल दल बनाए जाएं। जो सभी परीक्षा केंद्रों में जाएंगे, खासकर सड़क मार्ग से अधिक दूरी पर स्थित केंद्रों पर भी अनिवार्य रूप से जाना होगा। इसके साथ ही 3 बार से अधिक संवेदनशील श्रेणी में रहे परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी ताकि नकलविहीन परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक किया जा सके। डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि आगामी 16 मार्च से छह अप्रैल तक आयोजित होने वाली हाईस्कूल (High school) में एक लाख 32 हजार 115 एवं इंटरमीडिएट के एक लाख 27 हजार 324 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़े....PM आवास योजना के तहत EWS के 1168 लाभार्थियों को मिला लाभ, देहरादून में भी 464 लोगों को दिए गए आवास

'केंद्रों पर प्रश्न पत्रों व उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा के लिए भी विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की तैनाती की जाए सुनिश्चित'
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर में 1253 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा होगी। इसमें 195 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील और 14 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इसमें सबसे अधिक 136 परीक्षा केंद्र पौड़ी जिले एवं सबसे कम 39 केंद्र चंपावत जिले में बनाए गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य में हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन में विभाग के साथ पुलिस एवं जिला प्रशासन की भी अहम भूमिका है। विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पूर्व संबंधित जिला अधिकारी के साथ नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए विधिवत बैठक करें। परीक्षा एवं मूल्यांकन केंद्रों पर प्रश्न पत्रों व उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा के लिए भी विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!