बजट पर बोले डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, कहा- वर्ष 2025 तक श्रेष्ठ राज्य बनाने में निर्णायक होगा बजट

Edited By Harman Kaur, Updated: 19 Mar, 2023 11:37 AM

dr ramesh pokhriyal nishank spoke on the budget said

उत्तराखंड (Uttarakhand ) में हरिद्वार के लोकसभा सदस्य, पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहे डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank) ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार के बजट में किए प्रावधान दर्शाते हैं...

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand ) में हरिद्वार के लोकसभा सदस्य, पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रहे डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank) ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार के बजट में किए प्रावधान दर्शाते हैं कि मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में सरकार 2025 तक श्रेष्ठ राज्य बनने के मार्ग पर निर्णायक रूप में आगे बढ़ रही है। डॉ. निशंक ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बयान दिया।

PunjabKesari

निशंक ने बजट को  प्रधानमंत्री मोदी के मूल मंत्र पर आधारित बताया
संगठन द्वारा बजट पर आयोजित पत्रकार वार्ता श्रृंखला की शुरुआत करते हुए उन्होंने इसे प्रधानमंत्री मोदी जी के मूल मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की अवधारणा पर आधारित बताया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार का यह बजट सामाजिक जन आकांक्षाओं के अनुरूप राज्य में विकास की रफ्तार बढ़ाने वाला है और सशक्त उत्तराखंड 2025 के संकल्प को पूरा करने वाला है। उन्होंने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि बजट का आकार में 18.05 फीसदी की वृद्धि के साथ रिकॉडर् 77407 करोड़ रुपए का होना, साथ ही 4309 करोड़ का सरप्लस बजट और स्वयं के संसाधनों से कुल इन्कम का भी शुद्ध 18.44 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ 24744 करोड़ होना दर्शाता है कि कुशल वित्तीय प्रबंधन के साथ उत्तराखंड तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है।

ये भी पढ़े...उत्तराखंड से जयपुर व लखनऊ के लिए 26 मार्च से शुरू होगी हवाई सेवा, प्रदेश में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

 'बजट संतुलित, समावेशी और सभी वर्गों तक पहुंचने वाला है'
पूर्व मुख्यमंत्री ने बजट की बारीकियों पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि यह बजट संतुलित, समावेशी और सभी वर्गों तक पहुंचने वाला है। जिसमे एक ओर युवाओं को बेहतर शिक्षा और उससे रोजगार देने पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं कृषि, उधान, ग्रामीण विकास, स्वास्थ्य, पर्यटन और इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी महत्व दिया गया है। उन्होंने बिंदु पर सभी मद के लिए की गई बजट व्यवस्था के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त जलवायु परिवर्तन को लेकर भी पहली बार बजट में अलग से व्यवस्था की गई है। जिसके तहत पूंजीगत व्यय का 0.5 फीसदी धनराशि खर्च की जाएगी।

PunjabKesari

कांग्रेस सदन भी चलने नहीं देती है और हंगामा करती रहती है-  डॉ. निशंक 
डा निशंक ने सत्र जल्दी समाप्ति को लेकर कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस सदन भी चलने नहीं देती है और बाहर भी हंगामा ही करती रहती है। फिर बाद में जल्दी समाप्ति के बेबुनियादी आरोप लगती है, लेकिन अब कोई भी कांग्रेस के आरोपों को गंभीरता से नहीं लेता है। पत्रकार वार्ता में पार्टी प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, उपाध्यक्ष मुकेश कोली, मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान, प्रवक्ता सुरेश जोशी, विनोद सुयाल, वीरेंद्र बिष्ट, सुनीता विद्यार्थी, सह मीडिया प्रभारी राजेंद्र नेगी, सत्यवीर चौहान समेत अनेक पार्टी पदाधिकारी उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!