Uttarakhand: मुख्य सचिव डॉ संधु बोले- अधिक स्वयं सहायता समूह सृजन से कलस्टर आधारित मिलेगा रोजगार

Edited By Harman Kaur, Updated: 25 Mar, 2023 10:51 AM

chief secretary dr sandhu said creating more self help groups

उत्तराखंड (Uttarakhand ) के मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधु की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) को बढ़ावा देने हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई....

देहरादून: उत्तराखंड (Uttarakhand ) के मुख्य सचिव डॉ. सुखबीर सिंह संधु की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) को बढ़ावा देने हेतु संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूह सृजित कर क्लस्टर आधारित रोजगार प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को कार्यों का परिसीमन न करके पूर्ण स्वतंत्रता दी जानी चाहिए। स्वयं सहायता समूहों को मात्र उत्पादन और वितरण जैसे कार्यों में न लगा कर सर्विस सेक्टर से भी जोड़ा जाना चाहिए।

PunjabKesari

मुख्य सचिव ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को बनाने का उद्देश्य आजीविका प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में बहुत से उत्पाद अन्य बाहरी राज्यों से आयोजित किए जा रहे हैं। ऐसे उत्पादों को चिन्हित कर स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उत्पादित कर सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाए जाने हेतु व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने की बात कही। साथ ही उत्पादों का वैल्यू एडिशन कर उत्पादों में विविधता लाई जानी चाहिए। उन्होंने विभिन्न विभागों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आवश्यक वस्तुओं का उत्पादन कर उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़े...
- धामी के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा, घोषणाओं को 15 अप्रैल तक लागू करने के दिए निर्देश

'विभिन्न कार्यों और इवेंट मैनेजमेंट जैसे कार्यों को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कराए जाने पर अवश्य किया जाए विचार'
डा. संधु ने कहा कि विभिन्न राज्यों में स्वयं सहायता समूहों को आजीविका से जोड़ने हेतु की जा रही गुड प्रैक्टिसेज का अध्ययन कर प्रदेश में लागू किए जाने की दिशा में भी कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से कराए जाने वाले विभिन्न कार्यों और इवेंट मैनेजमेंट जैसे कार्यों को स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कराए जाने पर विचार अवश्य किया जाए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने हेतु माकेर्टिग, बाजार उपलब्ध कराए जाने के साथ ही उत्पादों का संग्रहण और ट्रांसपोर्टेशन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

PunjabKesari

'पिरुल के ब्रिकेट्स को खाना बनाने के ईंधन के रूप में किया जा सकता है इस्तेमाल'
उन्होंने कहा कि पिरुल के ब्रिकेट्स को खाना बनाने के ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके उत्पादन और वितरण में स्वयं सहायता समूहों की सहायता लेकर इस योजना का संचालित किया जा सकता है। इससे एक और जहां जंगलों से पिरूल हटाकर जंगलों को जलने से बचाया जा सकेगा वहीं दूसरी ओर स्वयं सहायता समूहों को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी एवं डॉ. बी.वी.आर.सी. पुरुषोत्तम सहित सम्बन्धित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!