Uttarakhand News... 85 वर्ष व दिव्यांग मतदाताओं में से 1240 ने लोकसभा चुनाव हेतु किया मतदान

Edited By Nitika, Updated: 08 Apr, 2024 11:42 AM

1240 disabled voters voted for lok sabha elections

उत्तराखंड में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के और दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर, पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने की प्रक्रिया की शुरुआत देहरादून जनपद ने पांच अप्रैल से कर ली, जिसमें शुक्रवार शाम तक देहरादून जनपद में ऐसे 1240 मतदाताओं ने डाक मतपत्र...

 

देहरादूनः उत्तराखंड में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के और दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर, पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने की प्रक्रिया की शुरुआत देहरादून जनपद ने पांच अप्रैल से कर ली, जिसमें शुक्रवार शाम तक देहरादून जनपद में ऐसे 1240 मतदाताओं ने डाक मतपत्र के माध्यम से अपना मत अंकित किया। शनिवार से पौड़ी जनपद में भी घर-घर जाकर मतदान करवाने की प्रक्रिया की शुरुआत की गई है।

यह जानकारी राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि राज्य में इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रेषित डाक मतपत्र प्रणाली (ईटीपीबीएस) जारी किए गए थे, जिसमें सभी सर्विस वोटर्स को मतदान करने के लिए डाक मतपत्र प्रेषित किए गए थे। वहीं अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुल 93 हजार 187 ईटीपीबीएस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सर्विस वोटरों तक पहुंचाए गए थे। उन्होंने बताया कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, 76 हजार डाक मतपत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 7 अप्रैल तक डाक मतपत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कुछ सर्विस वोटरों के डाक मतपत्र जनपदों को प्राप्त होने भी प्रारंभ हो गए हैं।

जोगदंडे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि मतदान के दिवस पर और मतदान के एक दिन पहले समाचारपत्रों में प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणीकरण करवाना होगा। प्रिंट मीडिया में प्रकाशन के लिए विज्ञापनों को पूर्व प्रमाणन के लिए राजनैतिक दल/आवेदकों को राज्य अथवा जनपद स्तर पर गठित एमसीएमसी कमेटी को आवेदन देकर पूर्व-प्रमाणन करवाना होगा। मतदान की समाप्ति से 48 घंटे पूर्व प्रचार अवधि समाप्त हो जाती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!