Uttarakhand: BJP सभी पांच लोकसभा सीट पर जीत की ‘हैट्रिक' बनाएगी या कांग्रेस सेंध लगाने में सफल रहेगी

Edited By Nitika, Updated: 03 Jun, 2024 06:04 PM

will bjp make a  hat trick  of winning all 5 lok sabha seats

उत्तराखंड में मंगलवार को होने वाली मतगणना से पहले लोगों की नजर इस बात पर टिकी है कि क्या सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार प्रदेश की सभी पांच लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगी या वर्ष 2014 से अपना खाता खोलने में विफल रही मुख्य विपक्षी...

 

देहरादूनः उत्तराखंड में मंगलवार को होने वाली मतगणना से पहले लोगों की नजर इस बात पर टिकी है कि क्या सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार प्रदेश की सभी पांच लोकसभा सीट पर जीत दर्ज करेगी या वर्ष 2014 से अपना खाता खोलने में विफल रही मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस इस बार सेंध लगाने में सफल हो जाएगी।

उत्तराखंड में सभी लोकसभा सीट- हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल और अल्मोड़ा, पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ था। भाजपा ने तीन सीट पर पुराने चेहरों को ही तरजीह दी जबकि अन्य दो सीट पर नए उम्मीदवारों पर दांव लगाया। अब यह देखना रोचक होगा कि हरिद्वार में पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की जगह चुनाव मैदान में उतारे गए पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पौड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की जगह टिकट पाने में सफल रहे पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी का परिणाम कैसा रहता है। हरिद्वार और पौड़ी, दोनों ही सीटों पर पूर्व में भाजपा और कांग्रेस के कद्दावर नेता जीत चुके हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत 2009 में हरिद्वार सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे थे लेकिन 2014 और 2019 में इस सीट पर निशंक ने जीत हासिल की। पौड़ी में 2019 में पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जीत हासिल की थी जबकि उससे पहले यहां से उनके राजनीतिक गुरू और पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी ने विजय प्राप्त की। वर्ष 2009 में यहां से सतपाल महाराज कांग्रेस के टिकट पर जीते थे। नैनीताल, अल्मोड़ा और टिहरी लोकसभा सीट के परिणामों की भी बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है, जहां से भाजपा ने क्रमश: अजय भटट, अजय टम्टा और महारानी माला राज्यलक्ष्मी शाह को दोबारा मैदान में उतारा है। मतगणना से पूर्व आए लगभग सभी चुनाव सर्वेंक्षणों में राज्य की सभी सीट पर भाजपा को विजय मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। लोग हरीश रावत के पुत्र और पहली बार चुनाव लड़ रहे वीरेंद्र रावत का भविष्य जानने को लेकर भी उत्सुक हैं, जो हरिद्वार में बतौर भाजपा प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ मैदान में हैं। लोगों की जिज्ञासा पौड़ी से चुनाव लड़ रहे रावत के करीबी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष गणेश गोदियाल का परिणाम जानने में भी है, जो बलूनी के खिलाफ चुनावी समर में हैं।

अन्य सीट के मुकाबले इन दोनों ही सीट पर कांग्रेस को अच्छे परिणाम की उम्मीद है। फिलहाल प्रदेश में कांग्रेस के सबसे कद्दावर नेता हरीश रावत ने अपने पुत्र की जीत के लिए हरिद्वार में कड़ी मेहनत की है जहां मुसलमान और दलितों की संख्या अच्छी खासी है, जबकि पौड़ी में गोदियाल की जनसभाओं खासतौर पर मुसलमान और दलितों की अच्छी तादाद वाले क्षेत्रों में खासी भीड़ उमड़ी। प्रदेश में पांच में से केवल एक सीट पर भी जीत हासिल करना कांग्रेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि न केवल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव, बल्कि 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में भी उसे पराजय का सामना करना पड़ा था। सभी सीट पर भाजपा और कांग्रेस सीधे मुकाबले में हैं लेकिन बसपा, उत्तराखंड क्रांति दल और निर्दलीयों सहित 50 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं।

उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर मंगलवार को सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना आरंभ होगी। उन्होंने कहा कि ईवीएम में संचित वोट और डाक से मिले मतों की गिनती एक साथ ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 10 हजार कर्मियों को तैनात किया गया है।
 

Related Story

Trending Topics

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!