Chardham Yatra के नाम पर आंध्र प्रदेश के यात्रियों के साथ फ्रॉड, 2 लाख रुपए लेकर दिया फर्जी रजिस्ट्रेशन

Edited By Ramanjot, Updated: 22 May, 2024 03:03 PM

fraud with passengers of andhra pradesh in the name of chardham yatra

पुलिस सूत्रों ने बताया कि ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत, खांड गांव में बनाए गए रजिस्ट्रेशन चैकिंग सेन्टर के निरीक्षण के दौरान, एसएसपी ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ चारधाम यात्रा पर आए यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक कराए। इसमें हैदराबाद से चारधाम यात्रा...

देहरादून: उत्तराखंड में चल रही चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों के पंजीकरण में छेड़छाड़ कर, उनको कूटरचित पंजीकरण पत्र देने का मंगलवार को ऋषिकेश में खुलासा हुआ। आकस्मिक निरीक्षण करने पहुंचे देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय सिंह ने मामले की गंभीरता देखते हुए तत्काल दिल्ली की सम्बन्धित ट्रेवल एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही, आंध्र प्रदेश के पीड़ित श्रद्वालुओं को यात्रा संबंधी विशेष मदद भी दिलाई जा रही है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कूटरचना कर तारीखों में हेरफेर 
पुलिस सूत्रों ने बताया कि ऋषिकेश क्षेत्रान्तर्गत, खांड गांव में बनाए गए रजिस्ट्रेशन चैकिंग सेन्टर के निरीक्षण के दौरान, एसएसपी ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ चारधाम यात्रा पर आए यात्रियों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक कराए। इसमें हैदराबाद से चारधाम यात्रा पर आए 11 सदस्यीय यात्रियों के दल के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कूटरचना कर तारीखों में हेरफेर पाया गया। पूछताछ में दल की एक सदस्य मुक्कावली साई भ्रमर मधुरिया, निवासी श्रीनिवासा नगर बैंक कॉलोनी, विजयवाडा (आंध्र प्रदेश) ने बताया कि उनके द्वारा चारधाम यात्रा हेतु कुल 11 लोगों का दिल्ली के जनकपुरी में जैना टावर टू स्थित लीजेंड इंडिया होलीडे से ऑनलाइन पैकेज बुक किया गया था। 

11 सदस्यीय दल को लगा 2.33 लाख का चूना 
महिला ने बताया कि कंपनी के कर्मचारी कुमकुम वर्मा तथा डायरेक्टर ऋषि राज द्वारा उनके 11 सदस्यीय दल का चारधाम के लिए रजिस्ट्रेशन एवं ठहरने आदि की व्यवस्था का आश्वासन दिया गया। उसके एवज में उनसे 02 लाख, 33 हजार रूपए लिए गए थे। साथ ही, चारधाम यात्रा के लिए उन सभी का 25 मई से 30 मई के बीच का रजिस्ट्रेशन कराने का भरोसा दिया गया। पीड़ितों के अनुसार, आज उन लोगों को कुमकुम वर्मा द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की पीडीएफ भेजी गई थी। जिसे लेकर वे सभी चारधाम यात्रा के लिए ऋषिकेश आए थे। जहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चैक करने पर उनके रजिस्ट्रेशन की वास्तविक दिनांक 01-06-2024 से 10-06-2024 के बीच होनी पाई गई। 

ट्रैवल एजेंसी संचालक के विरूद्व कार्रवाई करने के निर्देश 
यात्रियों के साथ हुई धोखधड़ी के सम्बंध में एसएसपी द्वारा तत्काल सम्बन्धित ट्रैवल एजेंसी संचालक के विरूद्व वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जिस पर दल की सदस्य मुक्कावली साई भ्रमर मधुरिया की ओर से धोखाधडी के सम्बंध में दी गई तहरीर पर सम्बन्धित ट्रैवल एजेंसी के विरुद्ध धारा 420 468, 120 बी भादवि के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत किया गया है। पुलिस ने प्रशासन के सहयोग से हैदराबाद से आये इस दल के चारों धामो के दर्शन हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की है। जिस पर दल के सभी सदस्यों द्वारा पुलिस के मित्रवत व सहयोगात्मक व्यवहार की प्रशांसा करते हुए यात्रा में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा हेतु उत्तराखंड सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सरहाना करते हुए आभार व्यक्त किया गया। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!