Uttarakhand News... राजकीय महाविद्यालयों को शीघ्र मिलेंगे 117 योग प्रशिक्षक, आउटसोर्स से होगी भर्ती

Edited By Khushi, Updated: 16 Mar, 2024 05:56 PM

uttarakhand news government colleges will soon get 117 yoga instructors

उत्तराखंड के राजकीय महाविद्यालयों (डिग्री कॉलेज) में शीघ्र ही 117 योग प्रशिक्षकों की तैनाती की जायेगी।

Dehradun: उत्तराखंड के राजकीय महाविद्यालयों (डिग्री कॉलेज) में शीघ्र ही 117 योग प्रशिक्षकों की तैनाती की जायेगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिये भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी है। इन योग प्रशिक्षकों को आउटसोर्स के माध्यम से अस्थाई रूप से 11 माह के लिये तैनाती दी जायेगी। इस दौरान इन्हें प्रत्येक दिन 300 रुपये प्रतिवादन अथवा अधिकतम 18 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जायेगा।

इच्छुक अभ्यर्थी को रोजगार प्रयाग पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने बीते शुक्रवार को बताया कि नई शिक्षा नीति-2020 के प्रावधानों के अंतर्गत, राज्य के राजकीय डिग्री कॉलेज में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ, स्वस्थ रहने के लिये योगाभ्यास भी कराया जायेगा। इसके लिए विभाग ने आउटसोर्स के माध्यम से योग प्रशिक्षक के अस्थाई पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही चयनित अभ्यर्भियों को डिग्री कॉलेजों में तैनाती दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में विज्ञप्ति जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन योग प्रशिक्षकों को आउटसोर्स के माध्यम से 11 माह के लिये रखा जायेगा। इस अवधि में इन्हें प्रति दिन 300 रुपये प्रतिवादन या फिर अधिकतम 18 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जायेगा। योग प्रशिक्षक के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से योग, योग विज्ञान, योग चिकित्सा, योग शिक्षा में स्नातकोत्तर या समकक्ष उपाधि धारक होना जरूरी है। इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा योग शिक्षा में प्रतिष्ठित संस्थान से योग, योग विज्ञान, योग चिकित्सा, योग शिक्षा में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा या समकक्ष उपाधि धारक भी योग प्रशिक्षक पद के लिये आवेदन कर सकता है।

इसके साथ ही, अभ्यर्थी के पास योग शिक्षा में अध्यापन एवं प्रशिक्षण का न्यूनतम 2 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है। उक्त अर्हता रखने वाले अभ्यर्थी को रोजगार प्रयाग पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। 'रोजगार प्रयाग' पोर्टल पर पंजीकृत अभ्यर्थियों को एक पद के सापेक्ष तीन लोगों को विभाग द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार कमेटी के चयन के उपरांत अंतिम चयन सूची आउटसोर्स कंपनी को उपलब्ध कराई जाएगी। जिसके पश्चात चयनित योग प्रशिक्षितों को महाविद्यालयों में तैनाती दी जाएगी। इन योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति से महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ योगाभ्यास करने का भी अवसर मिलेगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!