‘ऑपरेशन मुक्ति अभियान' में पुलिस ने 378 बच्चों को भिजवाया स्कूल, अन्य बच्चों के दाखिला करवाए जाने की कार्रवाई जारी

Edited By Nitika, Updated: 07 Apr, 2024 04:38 PM

police sent 378 children to school in  operation mukti abhiyan

उत्तराखंड पुलिस द्वारा बाल भिक्षावृत्ति, बच्चों के साथ होने वाले अपराधों की रोकथाम, बच्चों को अपराध में संलिप्त होने से रोकने एवं उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित किए जाने हेतु गत मार्च माह में ‘ऑपरेशन मुक्ति अभियान' चलाया गया।

 

देहरादूनः उत्तराखंड पुलिस द्वारा बाल भिक्षावृत्ति, बच्चों के साथ होने वाले अपराधों की रोकथाम, बच्चों को अपराध में संलिप्त होने से रोकने एवं उन्हें शिक्षा के लिए प्रेरित किए जाने हेतु गत मार्च माह में ‘ऑपरेशन मुक्ति अभियान' चलाया गया।

इस अभियान में भिक्षा मांगने, कूड़ा बीनने, गुब्बारे बेचने आदि कार्यों में लगे कुल 892 बच्चों का सत्यापन किया गया, जिनमें से कुल 378 बच्चों का विद्यालयों में दाखिला भी करवाया गया। अन्य बच्चों के विद्यालयों में दाखिला करवाए जाने की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बताया कि इस अभियान के दौरान, बच्चों से भिक्षावृत्ति करवाने वाला कोई गैंग प्रकाश में नहीं आया।

अभियान के दौरान बाल श्रम करते पाए गए छह बच्चों को रेस्क्यू कर, नियोजकों के विरूद्ध दो तथा भिक्षावृत्ति करते पाए गए आठ लोगों के विरूद्ध दो अभियोग पंजीकृत करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 से अब तक 8562 बच्चों का सत्यापन किया जा चुका है तथा 3981 बच्चों का स्कूलों में दाखिला करवाया गया है। अभिनव ने बताया कि राज्य के समस्त जनपदों में एण्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा उक्त अभियान को चलाया गया। जबकि रेलवेज में भी एक टीम का गठन कर अभियान को चलाया गया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन मुक्ति में अन्य सम्बन्धित विभागों तथा स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया गया।

यह अभियान सभी जनपदों के मुख्य-मुख्य स्थान, जहां बच्चों द्वारा भिक्षावृत्ति की जाती है, पर चलाया गया, जिसमें भिक्षावृत्ति, कूड़ा बीनने, गुब्बारे बेचने आदि कार्यों में लिप्त बच्चों को रेस्क्यू कर उनका विद्यालयों में दाखिला करवाए जाने हेतु कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि इसके साथ, स्कूल-कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों, महत्वपूर्ण चौराहों, सिनेमाघरों, बस व रेलवे स्टेशनों, धार्मिक स्थलों आदि स्थानों पर बच्चों को भिक्षा न दिए जाने के सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाकर छात्र-छात्राओं व जनता को जागरूक किया गया।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!