उत्तराखंड के इन 4 जिलों से "लैब्स ऑन व्हील्स" की शुरुआत, विद्यार्थियों के व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ाना होगा मुख्य उद्देश्य

Edited By Nitika, Updated: 26 Jun, 2024 03:51 PM

labs on wheels started in these 4 districts of uttarakhand

उत्तराखंड सरकार शिक्षा के क्षेत्र को सुदृढ़ करने के लिए कई महत्वाकांक्षी परियोजनाएं को शुरू कर रही है। अब उत्तराखंड सरकार और यूकॉस्ट परिषद एक नई उद्देश्यपूर्ण योजना लैब्स ऑन व्हील्स, यानी चलती-फिरती साइंस लैब का शुभारंभ करने जा रही है। इस योजना को...

देहरादून: उत्तराखंड सरकार शिक्षा के क्षेत्र को सुदृढ़ करने के लिए कई महत्वाकांक्षी परियोजनाएं को शुरू कर रही है। अब  उत्तराखंड सरकार और यूकॉस्ट परिषद एक नई उद्देश्यपूर्ण योजना लैब्स ऑन व्हील्स, यानी चलती-फिरती साइंस लैब का शुभारंभ करने जा रही है।
  PunjabKesari

इस योजना को आरंभ करने का मनोरथ उत्तराखंड के दूरदराज के ग्रामीण और पर्वतीय इलाकों में कक्षा छठी से 10वीं तक के विद्यार्थियों का विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग और गणित विषयों में व्यावहारिक ज्ञान में बढ़ोतरी करना। लैब्स ऑन व्हील्स पहले चरण की शुरुआत चार जिलों चंपावत, अल्मोड़ा, देहरादून और पौड़ी से होगी। इसके सफल संचालन होने के 6 महीने बाद सभी जिलों में संचालित करने की योजना है। मोबाइल साइंस लैब के लिए पांच करोड़ रुपए की धनराशि जारी की गई है।

प्रोजेक्ट को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने दिए निर्देश
मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंगलवार को हुई एक बैठक में मोबाइल साइंस लैब प्रोजेक्ट की समीक्षा की। उन्होंने प्रोजेक्ट के तहत बालिकाओं को विशेष रूप से विज्ञान की शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने और प्रोजेक्ट की लगातार मॉनिटरिंग करने के  निर्देश  दिए। मुख्य सचिव ने राज्य के दुर्गम एवं ग्रामीण पर्वतीय क्षेत्रों में छात्र-छात्राओं के लिए साइंस फिल्मों के प्रदर्शन, टेलीस्कॉप से लाइव स्काई ऑब्जर्वेशन, विज्ञान मेलों एवं वर्कशॉप का आयोजन और शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण व कार्यशालाओं के आयोजन के निर्देश दिए। कहा, मोबाइल साइंस लैब से राज्य के ग्रामीण एवं सुदूर पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में विज्ञान प्रयोगशालाओं को मजबूत किया जाए और विज्ञान से संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किए जाए। विद्यार्थियों में व्यावहारिक प्रदर्शन, मॉडल्स, प्रदर्शनों के माध्यम से जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक और गणित पाठ्यक्रम में अनुभवात्मक कौशल विकसित करने और व्यावहारिक शिक्षा को प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिया।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!