Gairsain Budget Session: विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेसी विधायकों को किया निलंबित, सदन में कर रहे थे हंगामा

Edited By Harman Kaur, Updated: 14 Mar, 2023 05:48 PM

gairsain budget session assembly speaker congress mlas

उत्तराखंड के गैरसैंण में आज विधानसभा बजट सत्र के दूसरा दिन की कार्यवाही के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के सभी विधायकों को निलंबित कर दिया.....

गैरसैंण: उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को विपक्षी कांग्रेस सदस्यों ने जमकर हंगामा किया और अध्यक्ष के आसन के आगे धक्का-मुक्की पर उतर आए। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को स्थगित करते हुए कांग्रेस के सभी विधायकों को दिनभर के लिए निलंबित कर दिया।

PunjabKesari

कांग्रेस विधायकों को पूरे दिन के लिए किया निलंबित 
बता दें कि शून्य काल में विशेषाधिकार हनन के मुद्दे पर पीठ के निर्णय से असंतुष्ट कांग्रेस सदस्यों ने सदन के भीतर हंगामा किया और नारेबाजी करते हुए आसन तक पहुंचने की कोशिश की। सुरक्षाकर्मियों के उन्हें रोकने के बावजूद कई सदस्य अध्यक्ष के आसन के आगे धक्कामुक्की पर उतर आए जिसके कारण विधानसभा सचिव को अपना आसन छोड़कर उठना पड़ा। इसके बाद सदस्य, सचिव की मेज पर चढ़कर अपना आक्रोश व्यक्त करते रहे। इस बीच सदन की कार्यवाही चलती रही। बाद में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने सदन को 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया और विरोध कर रहे कांग्रेस विधायकों को पूरे दिन के लिए निलंबित कर दिया।

ये भी पढ़े...Pithoragarh: तेंदुए ने अपने शावकों को सुनसान इमारत में छोड़ा, लोगों में दहशत का माहौल

बातचीत की बजाय सदन के अंदर किया गया उग्र प्रदर्शन- विधानसभा अध्यक्ष
वहीं, संवाददाताओं से बातचीत में खंडूरी ने सदन में सदस्यों के उग्र प्रदर्शन को 'गलत' बताते हुए कहा कि अगर उनके निर्णय को लेकर उन्हें किसी तरह की समस्या थी तो इसे बातचीत कर सुलझाया जा सकता था। उन्होंने कहा कि बातचीत की बजाय सदन के अंदर उग्र प्रदर्शन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस शांत प्रदेश में इस तरह की कार्यवाही बिलकुल गलत है। कांग्रेस के विधायकों की ओर से विशेषाधिकार हनन के मामले पर अध्यक्ष के निर्णय को लेकर हंगामा किया गया। सदस्य आदेश चौहान ने उधमसिंह नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का मामला सदन में रखा था जिसे अध्यक्ष ने सरकार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए निरस्त कर दिया था।

PunjabKesari

हंगामे के बीच सरकार की ओर से विधानसभा में रखे गए 6 विधेयक
इस पर विधायक फुरकान अहमद और आदेश चौहन विधानसभा सचिव के मेज पर चढ़कर हंगामा करने लगे। इससे पूर्व सदन में प्रश्नकाल के दौरान सवालों का जवाब देते समय मंत्री असहज दिखे जबकि कई सवालों के जवाब उनके द्वारा बाद में उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया। हंगामे के बीच सरकार की ओर से विधानसभा में 6 विधेयक भी रखे गए जिनमें उत्तराखंड राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन विधेयक,  उत्तराखंड सेवा का अधिकार विधेयक, उत्तराखंड  प्रतियोगी परीक्षा विधेयक, उत्तराखंड-जमींदारी विनाश भूमि व्यवस्था अधिनियम संशोधन विधेयक तथा यूनिवर्सिटी आफ इंजिनियरिंग एंड टैक्नोलोजी रूड़की संशोधन विधेयक शामिल हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!