CM धामी ने नैनीताल की 5 विधानसभाओं को दी 778 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं की सौगात

Edited By Ramanjot, Updated: 09 Mar, 2024 01:26 PM

cm dhami gave a gift of rs 778 crore to 5 assemblies of nainital

धामी ने कहा कि देवभूमि का मूल स्वरूप किसी भी कीमत पर बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। देवभूमि में लंबे समय से सरकारी भूमि पर लैंड जिहाद का खतरनाक षड्यंत्र रचा जा रहा है। सरकारी भूमि पर कथित धार्मिक स्थल बनाकर उन्हें कब्जाने का प्रयास चल रहा है। सरकार अभी तक...

नैनीताल: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को अंतररष्ट्रीय महिला दिवस और महाशिवरात्रि के पावन मौके पर नैनीताल जिले की पांच विधानसभाओं को 778.14 करोड़ रुपए की विकास योजनाओं की सौगात दी। इसमें काठगोदाम रोडवेज बस टर्मिनल के निर्माण के अलावा 159 विकास योजनाएं शामिल हैं। 

PunjabKesari

धामी ने कहा कि देवभूमि का मूल स्वरूप किसी भी कीमत पर बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। देवभूमि में लंबे समय से सरकारी भूमि पर लैंड जिहाद का खतरनाक षड्यंत्र रचा जा रहा है। सरकारी भूमि पर कथित धार्मिक स्थल बनाकर उन्हें कब्जाने का प्रयास चल रहा है। सरकार अभी तक 3500 एकड से अधिक भूमि मुक्त करा चुकी है। अतिक्रमण के खिलाफ अभियान आगे भी चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि लैंड जिहाद के खिलाफ कार्यवाही, नकल विरोधी कानून, समान नागरिक संहिता और धर्मान्तरण के खिलाफ कानून जैसे अहम कदम सरकार की ओर से उठाए गए हैं। उनकी सरकार ठोस फैसला कर योजनाओं को धरातल पर उतारने काम कर रही है। सरकार का लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं को पहुंचाना है, इसके लिए सरकार प्रयत्नशील हैं। 

PunjabKesari

धामी ने आगे कहा रोजगार के नए अवसर पैदा करने, पलायन रोकने, पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य की आधारभूत व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए सरकार द्वारा नीतिगत योजनाओं का खाका तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जिले की पांच विधानसभाओं नैनीताल, भीमताल, हल्द्वानी, रामनगर और लालकुआं में 778.14 करोड़ की 159 विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इनमें हल्द्वानी के काठगोदाम में करोड़ों की लागत से बनने वाला बस टर्मिनल और लालकुआं में आरटीओ कार्यालय के साथ ड्राइविंग स्कूल भी शामिल है। जन सभा को केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने संबोधित किया और कहा कि प्रदेश निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। प्रधानमंत्री स्वयं उत्तराखंड के विकास को लेकर कृतसंकल्प हैं।       

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के 10 लाभार्थियों, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 10 स्वयं सेवी संस्थाओं को 4.6 करोड़ से अधिक के चेक, अल्पसंख्यक मेधावी बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत 40 बालिकाओं 10-10 हजार के चेक वितरित किए। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग द्वारा सात दिव्यांगजनों को आधुनिक साइकिल तथा 10 दिव्यांगजनों को व्हील चेयर भेंट की गयी। साथ 25 कृषकों को सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री ने बनभूलपुरा दंगा में पत्रकारों के क्षतिग्रस्त वाहनों के लिए मुख्यमंत्री विवेकाधीन राहत कोष से 10 लाख का चैक भी सूचना विभाग को सौंपा। इस मौके पर विधायक बंशीधर भगत, दीवान सिंह बिष्ट, डा0 मोहन सिंह बिष्ट, सरिता आर्या, रामसिंह कैडा के अलावा अनेक पदाधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!