Edited By Vandana Khosla, Updated: 12 Apr, 2025 12:49 PM

हल्द्वानी: उत्तराखंड में हल्द्वानी के छड़ायल क्षेत्र के रहने वाले हंसा दत्त जोशी को उस समय बड़ा झटका लगा। जब उन्हें घर के बिजली बिल के रूप में 46 लाख 60 हजार 151 रुपये की राशि का मैसेज प्राप्त हुआ। यह चौंकाने वाला बिल एक महीने पहले उनके घर में लगाए...
हल्द्वानी: उत्तराखंड में हल्द्वानी के छड़ायल क्षेत्र के रहने वाले हंसा दत्त जोशी को उस समय बड़ा झटका लगा। जब उन्हें घर के बिजली बिल के रूप में 46 लाख 60 हजार 151 रुपये की राशि का मैसेज प्राप्त हुआ। यह चौंकाने वाला बिल एक महीने पहले उनके घर में लगाए गए नए स्मार्ट मीटर के बाद आया। जिससे पूरा परिवार हैरान और परेशान हो गया।
हंसा दत्त जोशी के अनुसार, एक महीने पहले ही कुछ निजी कंपनी के कर्मचारी उनके घर पर स्मार्ट मीटर लगाकर गए थे। बीते दो दिन पहले उन्हें जब ऑनलाइन माध्यम से बिजली बिल प्राप्त हुआ तो उसे देखकर उनके होश उड़ गए। उन्होंने तुरंत ही इस भारी-भरकम बिल की शिकायत ऊर्जा निगम के ट्रांसपोर्ट नगर कार्यालय में की। वहां से उन्हें हीरानगर स्थित कार्यालय भेजा गया। जहां अधिकारियों ने बिल में जल्द सुधार करने का आश्वासन दिया। इस बिल के आने के बाद उपभोक्ता ने बताया कि उन्हें पुरानी व्यवस्था पर ही भरोसा है।
वहीं, इस मामले में उत्तराखंड पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता ने सफाई देते हुए कहा कि उपभोक्ता के पुराने मीटर में कुछ तकनीकी खराबी मिली थी। जिसकी वजह से बिल में गड़बड़ी हुई। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि उपभोक्ता के घर में लगाया गया नया स्मार्ट मीटर पूरी तरह से ठीक है और शिकायत प्राप्त होने के बाद बिल को संशोधित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगले महीने से उपभोक्ता को सही और वास्तविक बिल ही जारी किया जाएगा।
फिलहाल, यहां जोशी परिवार राहत की सांस ले रहा है। वहीं, यह घटना स्मार्ट मीटर और बिलिंग व्यवस्था की पारदर्शिता व निगरानी को लेकर कई सवाल खड़े करती है।